उत्तराखंडप्रशासनलेटेस्ट खबरें

तीर्थनगरी की घटनाओं पर एक्शन में एसएसपी, ऋषिकेश में एसओजी को किया भंग, 40 से अधिक पुलिसकर्मियों के किए तबादले, आरोपितों पर निष्पक्ष जांच के दिए निर्देश, सोशल मीडिया पर तथ्यहीन पोस्ट न करने की अपील

जनपद में शराबबंदी को लेकर एसएसपी ने अपनाया कढ़ा रवैया

ऋषिकेश। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून अजय सिंह ने चार धाम यात्रा ट्रांज़िट कैंप में ऋषिकेश में तैनात एसओजी एवं पुलिस कर्मियों के कार्यों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कई वर्षों से एक स्थान पर डटे पुलिस कर्मियों को जनपद के अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरण की जानकारी भी दी। इस बाबत एसएसपी अजय सिंह ने तबादला सूची भी जारी की है। इसमें ऋषिकेश और रायवाला के थाना क्षेत्र में तैनात 40 कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल को अन्य थाना क्षेत्र में भेजा गया है। जबकि जनपद देहरादून के स्थानीय थाना क्षेत्र से 28 पुलिसकर्मी ऋषिकेश क्षेत्र में भेजे गए हैं। इसके अलावा एसएसपी अजय सिंह ने ऋषिकेश क्षेत्र में एसओजी देहात को भी भंग कर दिया है। उन्होंने एसओजी देहात ऋषिकेश में तैनात एक उपनिरीक्षक, दो हेड कांस्टेबल, सहित कुल 11 लोगों को एसओजी नगर जनपद देहरादून के लिए रिलीव कर दिया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने स्थानांतरित पुलिस कर्मियों को मंगलवार रात्रि 08 बजे तक अपने थाना क्षेत्र में आमद दर्ज करने की जानकारी भी दी है। साथ ही रात्रि 09 बजे तक सीसीआर और डीसीआर के माध्यम से उन्हें सूचित करने के लिए भी कहा है।

एसएसपी ने इन मामलों पर की कार्यवाही

समीक्षा बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने जानकारी देकर बताया कि पुलिस कर्मियों से इंदिरा नगर में घटित घटना में पंजीकृत मुकदमों का रिव्यू लिया गया है। कोतवाली ऋषिकेश में दी गई तहरीर के आधार पर नामजद आरोपित सुनील वालिया पर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा गया है। द्वितीय पक्ष की तहरीर के आधार पर घर में घुसकर महिला से अभद्रता व परिवारजन से मारपीट करने के आरोप में योगेश डिमरी, सुरेंद्र सिंह नेगी, अरविंद हटवाल व अन्य व्यक्तियों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके अलावा पीड़ित महिला द्वारा दी गई अन्य तहरीर के आधार पर दोपहर के समय दोबारा घर में घुसकर उनके किराएदार मजदूर एवं घर में पथराव करने के आरोप में नरेंद्र शर्मा, अरविंद हटवाल, वीरेंद्र बिष्ट, सुरेंद्र नेगी व 40- 50 अन्य व्यक्तियों पर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। उक्त प्रकरण में ऋषिकेश कोतवाली में दर्ज सभी अभियोगों का एसएसपी देहरादून द्वारा स्वयं रिव्यू लेकर पूरे प्रकरण की निष्पक्ष जांच हेतु एसपी देहात की क्लोज मानीटरिंग में टीम का गठन किया गया है, प्रकरण के सम्बन्ध में दर्ज सभी अभियोगों में एसएसपी देहरादून द्वारा मात्र दर्ज अभियोगों में नामजदगी के आधार पर किसी निर्दोष के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही न करने तथा पूरे प्रकरण की निष्पक्ष जाँच करते हुए उपलब्ध ठोस साक्ष्यों के आधार पर ही दर्ज सभी अभियोग में विधि सम्मत कार्यवाही करने के अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

इसके अतिरिक्त प्रकरण के संबंध में सोशल मीडिया पर अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा लगातार की जा रही तथ्यहीन पोस्टों का संज्ञान लेते हुए एसएसपी देहरादून द्वारा सभी को संयम बरतने तथा सोशल मीडिया पर शांति व्यवस्था को बाधित करने वाली ऐसी किसी पोस्ट को न करने के अपील की गई है, साथ ही मादक पदार्थों, अवैध शराब की तस्करी से सम्बन्धित किसी भी सूचना को तत्काल पुलिस या आबकारी विभाग को उपलब्ध कराते हुए अभियुक्तों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने में अपना सहयोग प्रदान करने हेतु अवगत कराया गया।

Related Articles

Back to top button